उत्तराखंडसामाजिक

नगर निगम ऋषिकेश द्वारा आगामी एक सप्ताह तक माइक से किया जाएगा पशुओं को सुरक्षित घर ले जाने का अनाउंसमेंट

ऋषिकेश

नगर निगम ऋषिकेश के अंतर्गत निराश्रित पशुओं की देखभाल एवं उनसे होने वाली दुर्घटनाओं एवं अव्यवस्थाओं से बचाव हेतु शैलेंद्र सिंह नेगी नगर आयुक्त नगर निगम ऋषिकेश की अध्यक्षता में एक आवश्यक बैठक का आयोजन किया गया जिसमें जीडी जोशी नायब तहसीलदार, उत्तम सिंह रमोला वरिष्ठ उपनिरीक्षक,  विनोद जुगलान समाजसेवी, पंकज गुप्ता, एवं विभिन्न गोदामों- आश्रमों के प्रतिनिधि उपस्थित हुए।

बैठक में निराश्रित पशुओं की देखभाल एवं उनसे होने वाले दुर्घटनाओं एवं अव्यवस्थाओं की संबंध में चर्चा की गई तथा भविष्य के लिए कार्य योजना तैयार की गई ।

बैठक में तय किया गया कि नगर निगम द्वारा आगामी एक सप्ताह तक नगर में जनजागरूकता के लिए माइक से संदेश दिया जाएगा ताकि सभी पशुपालक अपने पशुओं को सुरक्षित अपने घर ले जाए। एक सप्ताह के बाद पशुओं के रजिस्ट्रेशन से उनकी पहचान करते हुए संबंधित पशुपालक के विरुद्ध चालानी कार्रवाई करते हुए रुपए 5000 का अर्थ दंड वसूला जाएगा । अर्थ दंड न दिए जाने की स्थिति में कानूनी कार्यवाही की जाएगी। आश्रम एवं गौषधानों के संचालकों से गौशादन में रखे गए पशुओं की उचित देखभाल तथा उन्हें सड़कों पर न छोड़ने का आग्रह किया गया साथी गौषधियों के संचालकों से निराश्रित पशु ऑन को भी अपने आश्रम एवं गौषधियों में रखने के लिए निवेदन किया गया जिस पर कुछ गौषधियों द्वारा सहमति व्यक्त की गई है। वन विभाग एवं पुलिस विभाग के माध्यम से भी अन्य क्षेत्रों से पशुओं के परिवहन पर रोक लगाने हेतु पत्राचार किया जाएगा । इसके साथ ही प्रवर्तन की कार्रवाई पर बल दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button