उत्तराखंड

काठगोदाम में बनेगा उत्तराखंड पहला ईट राइट स्टेशन

काठगोदाम रेलवे स्टेशन भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण द्वारा फाइव स्टार रेटिंग यानी ‘ईट राइट स्टेशन’ का दर्जा दिया जाएगा, जिसके लिए कवायद शुरू हो गई है. खाद्य सुरक्षा विभाग और रेलवे प्रशासन ने काठगोदाम रेलवे स्टेशन को ईट राइट स्टेशन दर्जा के लिए खानपान से जुड़े कर्मचारियों को ट्रेनिंग देना शुरू कर दिया है, जिससे कि स्टेशन को भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण के मानकों पर खरा उतर सके।

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक योजना के अंतर्गत खानपान बनाने वाले स्टाफ को ट्रेनिंग दी जा रही है, जिसमें खाने की गुणवत्ता, साफ-सफाई, परोसने का तरीका आदि का खास ख्याल रखा जाएगा. जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी संजय कुमार ने बताया कि रेलवे स्टेशनों पर मिलने वाले खानपान के सामान की गुणवत्ता को लेकर अक्सर यात्री फिक्रमंद रहते हैं कि स्टेशन पर बिकने वाले खाने से उनके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव तो नहीं पड़ेगा।

ऐसे में भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण पूर्वोत्तर रेलवे के इज्जतनगर मंडल के काठगोदाम रेलवे स्टेशन को “ईट राइट स्टेशन’ बनाने जा रहा है. खाद्य सुरक्षा अधिकारी संजय कुमार ने बताया कि काठगोदाम रेलवे स्टेशन ईट राइट स्टेशन बनाने की लगभग सभी प्रक्रिया पूरी हो चुकी हैं. इसको लेकर रेलवे और खाद सुरक्षा विभाग द्वारा संयुक्त रूप से काम कर रहा है।

यह भी पढे़- मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने चारधाम यात्रा की रूट में प्लास्टिक प्रतिबंध किया

बुधवार को कर्मचारियों की ट्रेनिंग दिलाई गई है, जबकि गुरुवार को थर्ड पार्टी द्वारा पूरे मानक की ऑडिट कराई जाएगी. जहां मानक पर खरे उतरने के बाद काठगोदाम स्टेशन को ईट राइट स्टेशन का सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा. उन्होंने बताया कि काठगोदाम स्टेशन को ईट राइट स्टेशन का दर्जा मिल जाने के बाद यात्रियों में खानपान के प्रति विश्वास होगा और यात्रियों को FSSAI द्वारा 5-स्टार रेटिंग का खानपान उपलब्ध हो सकेगा. 5-स्टार रेटिंग सर्टिफिकेट मिल जाने के बाद दाम REDMI NOTE रेलवे ठटेशन होगा, जो ईट राइट स्टेशन की श्रेणी में आ जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button