उत्तराखंड

बिग ब्रेकिंग: एक बार फिर भूकंप से कांपा उत्तराखंड

भूकंप वैज्ञानिक की चेतावनी बोले “उत्तराखंड पर मंडरा रहा बडे भूकंप का खतराl

Big Breaking: Uttarakhand once again shaken by earthquake

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में बुधवार दोपहर 1 बजकर 30 मीनट पर भूकंप के झटके महसूस हुए है। रिक्टर स्केल पर इनकी तीव्रता 4.4 मैग्नीट्यूड मापी गई है। नेशनल सेटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप के झटके बुधवार दोपहर एक बजे के 30 मीनट पर महसूस किए गए है। भूकंप के कैद्र उत्तराखंड के पिथौरागढ़ से 143 किलोमीटर से 143 किलोमीटर ईस्ट था भूकंप के झटके भारत -चीन और नेपाल में भी महसूस किए है।

बुधवार दोपहर दिल्ली एनसीआर सहित यूपी के कई हिस्सों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूभौतिकीय अनुसंधान संस्थान में भूकंप वैज्ञानिक डॉ एन पूर्णचंद्र राव ने चेतावनी दी है।

यह भी पढ़े- देश के तमाम एयरपोर्ट लगातार अरबों रुपए के घाटे में, युवा कांग्रेस युवा आरटीआई रिपोर्ट से हुआ खुलासा

उन्होंने ने कहा कि बड़े भूकंप का खतरा उत्तराखंड पर मंडरा रहा है। उत्तराखंड के कई क्षेत्र भूकंप के लिहाज से संवेनशील में आते है। वैज्ञानिकों के मुताबिक उत्तराखंड में बड़े भूकंप आंकाश बनी हुई है। यहां पर पिछले कई सातों से कोई बड़ा भूकंप नहीं आया है। इस कारण जमीन के नीचे काकी ऊर्जा जमा हो रहे है जो कभी भी लवा बनकर फूट सकती है।

भूकंप बुधवार लगभग 1 बजकर 30 मिनट पर आया,भूकंप का केंद्र नेपाल के जुमला में था l भूकंप के झटके भारत-चीन और नेपाल में भी महसूस किए गए हैंl हाल ही में तुर्की मे आये विनाशकारी भूकंप के बाद उत्तराखंड में भी दहशत का माहौल हैl

आपको बता दें कि भूकंप वैज्ञानिक डॉक्टर एन पूर्ण चंद्र राव ने चेतावनी देते हुए कहा कि उत्तराखंड पर एक बडे भूकंप का खतरा मंडरा रहा है, उन्होंने कहा कि भूकंप के लिहाज से उत्तराखंड बेहद संवेदनशील हैl

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button