क्राइमसामाजिक

Data Leak: BSNL के सर्वर में लगी सेंध, हैकर के हाथ पहुंचा 278GB डाटा, घर का एड्रेस तक है शामिल

लीक डाटा में BSNL के SOLARIS सर्वर का डाटा भी शामिल है। इन डाटा का इस्तेमाल सिम कार्ड क्लोनिंग के लिए भी हो सकता है। BSNL ने इस डाटा लीक पर अभी तक कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है

भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) के सर्वर में सेंध लगने की खबर है। रिपोर्ट के मुताबिक BSNL के करीब 278 जीबी डाटा हैकर्स के पास पहुंचा है। इस डाटा लीक में लोगों के सिम कार्ड से जुड़ी जानकारी जैसे मोबाइल नंबर, घर का एड्रेस, सर्वर सिक्योरिटी कीज आदि शामिल हैं। इन डाटा का इस्तेमाल गलत कार्यों में किया जा सकता है और इन डाटा की मदद से लोगों को साइबर ठगी का शिकार भी बनाया जा सकता है।

इस डाटा लीक की जानकारी डिजिटल रिस्क मैनेजमेंट फर्म Athenian Tech ने दी है। इस डाटा लीक की घटना को kiberphant0m नाम के हैकर ने अंजाम दिया है। कहा जा रहा है कि यह डार्क वेब पर उसका निक नेम हो सकता है। अभी तक यह साफ नहीं है कि यह डाटा लीक किसी हैकर ने किया है या किसी हैकर ग्रुप ने।

रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि लीक हुए BSNL के इस डाटा में यूजर्स की जानकारी के अलावा भी कई संवेदनशील जानकारियां हैं। लीक डाटा में सर्वर का भी स्नैपशॉट शामिल है। लीक हुआ डाटा में इंटरनेशनल मोबाइल सब्सक्राइबर आडेंटिटी (IMSI) नंबर के अलावा, SIM कार्ड की डीटेल, पिन कोड, ऑथेंटिकेशन कीज जैसी कई जानकारी हैं।

लीक डाटा में BSNL के SOLARIS सर्वर का डाटा भी शामिल है। इन डाटा का इस्तेमाल सिम कार्ड क्लोनिंग के लिए भी हो सकता है। BSNL ने इस डाटा लीक पर अभी तक कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button