उत्तराखंडघटना

देहरादून में समुदाय विशेष के बीच हुए बवाल के बाद घंटाघर सहित शहर हुआ जाम

देहरादून

शुक्रवार को देहरादून में प्राप्त जानकारी के अनुसार राजधानी/दून के रेलवे स्टेशन पर 26 सितंबर 2024,ब्रहस्पतिवार को देर रात जमकर दो समुदायो के बीच बवाल हो गया था। इस दौरान दूसरे समुदाय की किशोरी से मिलने पहुंचे युवक को लोगों ने जमकर पीट दिया। बताया जा रहा है कि यह मामला लव जिहाद से संबंधित है। इसके बाद दो पक्ष आमने-सामने आ गए और पथराव शुरू हो गया।

 

वही इस घटना में एक युवक गंभीर रूप से घायल हुआ है और कई लोगों को चोटें आई हैं। पुलिस ने लाठियां फटकार कर स्थिति को संभाला। घटना के बाद रेलवे स्टेशन परिसर में भारी पुलिसबल तैनात कर दिया गया। स्थिति को काबू करने के लिए अतिरिक्त पुलिस बल को मौके पर बुलाया गया। इस घटना में पुलिस की गाड़ी समेत कुछ निजी वाहन क्षतिग्रस्त हुए। कुछ लोगों को चोटें भी आई हैं। साथ ही तनावपूर्ण स्थिति बनी हुई थी। लड़की GRP पुलिस के पास और लड़का RPF के पास था। वहीं एसएसपी अजय सिंह समेत कई वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर स्थिति को नियंत्रित किया।

 

वही आज दून में 27 सितंबर 2024, शुक्रवार को, दून स्थित रेलवे स्टेशन के बाहर हुए हंगामे और तोड़फोड़ में विकास वर्मा सहित 30 से 35 लोगो को नामज़द और 150 अज्ञात के ख़िलाफ़ पलटन बाजार कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया गया है। वही आज देहरादून घंटाघर स्थित हिंदु दुकानो की अपने प्रतिष्ठान बंद कर दिए जिसमें पुलिस के हिंदूवादी संगठन के नेता को हिरासत में लेने के बाद तनाव बढ़ गया है। पूरा पलटन बाजार बंद करा दिया गया। वहीं व्यापारियों ने यहां घंटाघट पर हनुमान चालीसा पाठ शुरू कर दिया। वही भाजपा महानगर अध्यक्ष सिद्धार्थ अग्रवाल का कहना है कि सीएम पुष्कर सिंह धामी से बातचीत हुई है और इस मामले में पुलिस प्रशासन से बात की जा रही है।

इस मौके पर घंटाघर स्थित प्रदर्शन कर रहे हिंदू कार्यकर्ताओं ने कहा कि पुलिस एकतरफा कार्रवाई कर रही है। हिंदू कार्यकर्ताओं ने एसएसपी को हटाए जाने की मांग कर रहे थे. हालात को देखते हुए मौके पर एसपी देहात समेत भारी पुलिस बल मौजूद रहा.वही आज घंटाघर पर इस प्रदर्शन करने के कारण जाम की स्थिति बन गई. मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस ने कुछ घंटों बाद बजरंग दल के अध्यक्ष विकास वर्मा को रिहा किया. जिसके बाद मामला शांत हुआ. पुलिस द्वारा हिंदू संगठनों के कार्यकर्ताओं को समझाने का प्रयास किया।

 

इस दौरान दून पुलिस ने दोनों पक्षों के कुछ लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है।एसएसपी अजय सिंह ने बताया कि एक युवक दातागंज जिला बदायूं और दातागंज बदायूं की ही 16 वर्षीय युवती रेलवे स्टेशन देहरादून पर घूम रहे थे, दूसरे समुदाय की किशोरी से मिलने पहुंचे युवक को लोगों ने पीट दिया। इसके बाद दो पक्ष आमने-सामने आ गए। दोनों पक्षों के बीच पथराव शुरू हो गया। इस दौरान आरपीएफ को संदिग्ध प्रतीत होने पर दोनों को RPF कार्यालय में बैठाया गया और लड़की के घर वालों से संपर्क करने पर पता चला की लड़की अपने घर से एक दिन पूर्व बिना बताए देहरादून आई है, जिसकी गुमशुदगी बदायूं थाने में दर्ज है। वहीं एसएसपी अजय सिंह ने बताया कि किसी अज्ञात के द्वारा समुदाय विशेष की सूचना कुछ अराजकतत्वों को दी गई। जिसके बाद पथराव शुरू हो गया फिल्हाल पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button