फीचर्डमनोरंजन

लोगों की चहीती फिल्म “सूर्यवंशम” को रिलीज़ हुए पूरे हुए 25 साल

सूर्यवंशम

21 मई 1999! वह दिन जब दर्शक ठाकुर भानु प्रताप और उनके परिवार से रूबरू हुए।सिनेमाघरों के बाद यह फिल्म फिर टेलीविजन पर आई तो मानो दर्शकों और ठाकुर भानु प्रताप, हीरा ठाकुर, राधा और गौरी सबका पारिवारिक रिश्ता बन गया! फिल्म को रिलीज हुए आज 25 बरस हो गए हैं।

 

अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘सूर्यवंशम’ को दर्शकों के बीच आज 25 साल पूरे हो गए हैं। यह फिल्म 21 मई 1999 को रिलीज हुई थी। अमिताभ बच्चन, सौंदर्या, रचना बनर्जी, अनुपम खेर, कादर खान और जयासुधा अभिनीत यह फिल्म टेलिविजन पर इतनी बार आ चुकी है कि शायद ही कोई इसे देखने से बचा हो। सोनी मैक्स पर इसे अनगिनत बार टेलीकास्ट किया जा चुका है, जिसे लेकर सोशल मीडिया पर खूब मीम्स बने। ‘सूर्यवंशम’ पिता-पुत्र के रिश्ते पर आधारित फिल्म है। इसकी कहानी भारतीय समाज से जुड़ी है, जहां एक बेटा पिता की उम्मीदों पर खरा नहीं उतरता तो बाप-बेटे के बीच तनाव की लकीर किस हद तक खिंच जाती है। फिल्म परिवार और शिक्षा के महत्व पर भी प्रकाश डालती है। वहीं, फिल्म में फेमिनिज्म भी है। अमिताभ बच्चन इसमें दोहरी भूमिका में हैं। आइए फिल्म की 25वीं सालगिरह पर जानते हैं इससे जुड़े रोचक किस्से…

 

तमिल फिल्म का रीमेक है ‘सूर्यवंशम

फिल्म ‘सूर्यवंशम’ तमिल फिल्म ‘सूर्यवम्सम’ का हिंदी रीमेक है, जो 1997 में रिलीज हुई थी। अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘सूर्यवंशम’ की शूटिंग गुजरात, हैदराबाद और पोलोन्नारुवा, कैन्डी श्रीलंका में हुई थी। फिल्म में अमिताभ की जो हवेली दिखाई गई है, वो वास्तव में गुजरात के पालनपुर का एक रिजॉर्ट है। इसका नाम बलराम पैलेस है। जो चितरासानी गांव में बना हुआ है।

 

 

रेखा से कनेक्शन

इस फिल्म से अभिनेत्री रेखा का खास कनेक्शन है। वह इस फिल्म में किसी भूमिका में तो नहीं हैं, लेकिन उनकी आवाज पूरी फिल्म में दर्शकों के कानों में पड़ती है। दरअसल, फिल्म की दोनों अभिनेत्रियों जयासुधा और सौंदर्या को रेखा ने अपनी आवाज दी थी।

 

रियल लाइफ पति-पत्नी आए नजर

इस फिल्म में राजेश खट्टर और नीलिमा अजीम ने पति-पत्नी का रोल किया, जो वास्तविक जीवन में भी पति-पत्नी रहे हैं। पंकज कपूर से तलाक के बाद नीलिमा ने 1990 में राजेश खट्टर से दूसरी शादी की। दोनों के एक बेटा ईशान खट्टर हैं, जो अभिनेता हैं। हालांकि, नीलिमा और राजेश खट्टर का रिश्ता ज्यादा नहीं चला और 2001 में वे अलग हो गए।

 

सोनी मैक्स से रिश्ता

सैट मैक्स चैनल पर ‘सूर्यवंशम’ अनगिनत बार टेलीकास्ट हो चुकी है। दोनों के बीच भी दिलचस्प रिश्ता है। ‘सूर्यवंशम’21 मई 1999 में रिलीज हुई थी। उसी साल मैक्स चैनल (अब सोनी मैक्स) भी लॉन्च हुआ था। यानी फिल्म और चैनल एक ही साथ आए। चैनल से इस फिल्म के 100 साल के राइट्स खरीद रखे हैं। यही वजह है कि फिल्म बार-बार इस चैनल पर दिखाई जाती है। सोनी मैक्स में बदल चुका है।

 

मिला स्लीपर हिट का खिताब

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 90 के दशक के आखिर में बनी फिल्म ‘सूर्यवंशम’ का बजट महज सात करोड़ रुपये था। फिल्म ने करीब 12.65 करोड़ रुपए की कमाई की थी। इस फिल्म को स्लीपर हिट का खिताब मिला। ‘सूर्यवंशम’ का प्रोडक्शन आदिशेषगिरि राव ने किया था। फिल्म की कहानी विक्रमन की थी, जो इसे डायरेक्ट भी करने वाले थे लेकिन बाद में डायरेक्शन ईवीवी सत्यनारायण ने किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button