उत्तराखंड

स्लग–राजधानी में भू माफियाओं की कारगुजारियों पर चला बुलडोज़र।

देहरादून।

राजधानी देहरादून में वन विभाग की भूमियों पर भू माफियाओं की बढ़ती संलिप्ता पर अब वन विभाग ने आखिरकार सख्ती दिखाई है। वन विभाग ने ऐसे लोगों को चिन्हित करने की कार्यवाही शुरू कर दी है जिन्होंने वन विभाग की जमीनों पर कब्जा किया है अब उनसे जमीन तो खाली कराई ही जाएगी साथ ही उनपर दंडात्मक कार्यवाही करते हुए मुकदमा भी दर्ज किया जाएगा।
जी हां आपको बता दे कि राज्य गठन के बाद से ही बाहरी राज्यों से आये भू माफिया यहां तक कि स्थानीय लोगों ने प्रदेश की सरकारी जमीनों के साथ ही वन विभाग की भूमि पर कब्जा करते हुए बड़े-बड़े निर्माण कर करोड़ों रुपयों के वारे न्यारे कर डाले और इस सब खेल में सरकारी नुमाइंदों को भी शामिल कर लिया,जिससे भू माफियाओं का काम और भी आसान हो गया। राजधानी देहरादून के चन्द्रवनी क्षेत्र के पटियों गांव में सालों से वन विभाग की वर्ग चार की रिज़र्व फारेस्ट भूमि पर भू माफियाओं ने कब्जा कर अवैध निर्माण तक कर डाला इतना ही नही इन लोगों द्वारा प्लाटिंग कर खरीद फरोख्त का धंधा भी किया जा रहा था। वन विभाग की टीम ने चन्द्रवनी क्षेत्र में अपनी लगभग 2 हेक्टेयर भूमि पर हुए अवैध निर्माण जिनमे मकान,दुकान और प्लाटिंग की गई थी को बुलडोज़र की मदद से ध्वस्त कर दिया। वन विभाग की इस कार्यवाही से भू माफियाओं में हड़कम्प मच गया इस दौरान अतिक्रमणकारियों ने वन विभाग के कर्मचारियों के साथ हाथापाई भी की बाद में थाना पटेल नगर पुलिस को मौके पर बुलाया गया जिसके बाद अवैध निर्माण को ध्वस्त करते हुए वन विभाग द्वारा 11 लोगों के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज किया गया है।
वीओ– प्रमुख वन संरक्षक विनोद कुमार सिंघल ने बताया कि वन विभाग की जमीन पर कब्जा बर्दास्त नही किया जाएगा,कब्जे की शिकायत के बाद वन विभाग तुरंत कार्यवाही करते हुए कब्जाधारियों के खिलाफ एक्शन लेता है। प्रमुख वन संरक्षक ने साफ चेतावनी दी है कि कोई भी वन विभाग की भूमि पर कब्जा करता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी और यदि कोई विभागीय अधिकारी और कर्मचारी इसमे संलिप्त पाया जाता है तो उसपर भी विभागीय कार्यवाही की जाएगी।

बाइट–विनोद कुमार सिंघल,प्रमुख वन संरक्षक

बाइट–नीतीश त्रिपाठी,डीएफओ,देहरादून

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button