राजनीति

UP: इस गांव में हुआ 100 फीसदी मतदान वोट डालने फ्लाइट से आया नौजवान इन दो गांवों में भी शत-प्रतिशत वोटिंग

 

यूपी के ललितपुर के एक गांव के मतदाताओं ने नजीरपेश की है। महरौनी विधानसभा के बूथ संख्या 277 पर 100 फीसदी मतदान हुआ है। यहां एक नौजवान वोट डालने फ्लाइट से आया। दोपहर एक बजे तक 375 मतदाताओं ने मतदान कर दिया

जहां एक ओर देश में मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लेकर जागरुकता अभियान चला रहा है। पढ़े-लिखे लोगों को मतदान केंद्र तक जाने के लिए तरह-तरह से प्रेरित किया जा रहा है। वहीं ललितपुर के महरौनी विस क्षेत्र के आदिवासी बाहुल्य गांव सोल्दा के मतदाताओं ने दोपहर एक बजे तक 100 फीसदी मतदान कर नजीर पेश की।

खास बात यह रही कि गांव का एक युवा बंगलुरु से फ्लाइट लेकर मतदान करने आया। इसके अलावा ललितपुर के दो अन्य गांवों में भी शत-प्रतिशत मतदान हुआ। लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में सोमवार को झांसी-ललितपुर में हुए मतदान के दौरान जहां एक ओर जगह-जगह मतदान बहिष्कार की खबरें आईं।

तो वहीं महरौनी विस क्षेत्र के गांव सोल्दा में आदिवासी बाहुल्य मतदाताओं ने दोपहर एक बजे ही 100 फीसदी मतदान कर दिया। गांव के प्राथमिक विद्यालय में बने बूथ संख्या 277 पर 375 मतदाता थे। इनमें 198 पुरुष और 177 महिला वोटर शामिल थे।

सुबह से ही मतदाता बुंदेली परिधानों में नाचते-गाते मतदान केंद्र पर वोट डालने पहुंचे। दोपहर 12 बजे तक यहां 374 मतदाताओं ने मत का प्रयोग कर लिया। पीठासीन अधिकारी ने जब सूची देखी तो पता चला कि गांव के एक युवा शेर सिंह यादव ने वोट नहीं डाला है।

पीठासीन अधिकारी ने मतदाता की तलाश कराई तो पता चला कि वह बंगलुरु से आ रहा है और रास्ते में है। दोपहर एक बजे शेर सिंह यादव ने केंद्र पर पहुंचकर वोट डाला और यहां शत-प्रतिशत मतदान हुआ।

शेर सिंह यादव ने बताया कि प्रशासन और प्रधान की ओर से उसको बार-बार मतदान करने आने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। सोमवार सुबह उन्होंने बंगलुरु से भोपाल के लिए फ्लाइट पकड़ी और सुबह नौ बजे भोपाल पहुंचे। भोपाल से कार के जरिये वह दोपहर में गांव पहुंचे और मतदान किया

ग्राम प्रधान श्रीबाई ने बताया कि गांव के लोगों में मतदान को लेकर उत्साह दिखा। शेर सिंह के अलावा गांव के 26 अन्य लोग भी बाहरी जनपदों से वोट डालने गांव पहुंचे। लोकतंत्र के महापर्व में सभी ने बढ़-चढ़कर भागीदारी निभाई।डीएम अक्षय त्रिपाठी ने बताया कि ग्राम प्रधान और अधिकारियों के प्रयास से यह सफलता मिली है। गांव सोल्दा के मतदाताओं ने नजीर कायम की है।

इन दो गांवों में भी शत-प्रतिशत मतदान हुआ

ललितपुर के गांव बमौरी नागल में बूथ संख्या 355 पर भी शत-प्रतिशत मतदान हुआ। यहां शाम चार बजे तक 443 मतदाताओं ने वोट डाले। इसके अलावा गांव बुदनी में बूथ संख्या 195 पर शत प्रतिशत 216 मतदाताओं ने वोट डाले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button