उत्तराखंड

वन विभाग की टीम पर लकड़ी तस्करों ने किया हमला

उत्तराखंड:  चोरी की गई वन संपदा की सूचना पर ग्राम इटावा क्षेत्र के अंतर्गत एक टाल पर छापामारी करने गई वन टीम के ऊपर कुछ ग्रामीणों ने हमला बोल दिया। इतना ही नहीं दबंगता पर उतरे हमलावर वन कर्मियों से मारपीट कर लकड़ी से लदी ट्रॉली छुड़ाकर ले गए। आरोप है कि वन कर्मियों की गाड़ियों पर भी तोड़फोड़ की गई है। हमले में दो वनाधिकारियों के भी चोटें आई हैं।

घटना की तहरीर बन्नाखेड़ा पुलिस चौकी में दी जा रही है। इन दिनों तराई पश्चिमी वन प्रभाग के अंतर्गत रामनगर रेंज के ज्वालावन क्षेत्र में वन निगम द्वारा लकड़ी का कटान कराया जा रहा है। इसी बीच वन टीम को मुखबिर से सूचना मिली कि यहां से काटे जा रहे पेड़ों की लकड़ी बाजपुर विकासखंड के ग्राम इटव्वा स्थित एक टाल पर पड़ी है।

सूचना पर वन निगम, वन विभाग रामनगर व अन्य सहयोगी स्टाफ की संयुक्त टीम ने गुरुवार की देर रात वन संपदा बरामद करने के लिए छापेमारी कर दी। मौके पर पहुंची टीम को जानकारी मिली कि तस्करों द्वारा लकड़ी से लदी ट्रॉली नजदीक ही मंजीत सिंह मीता के फार्म हाउस में छिपाई गई है, जिसके चलते टीम ने तत्काल फार्म हाउस पर छापामारी कर ट्रॉली को कब्जे में ले लिया।

आरोप है कि जैसे ही वन टीम द्वारा ट्रॉली बरामद कर उसे ले जाने का प्रयास किया तो वहां काफी संख्या में ग्रामीण महिला-पुरुष एकत्र हो गए, जिन्होंने वन टीम पर हमला कर दिया तथा वन विभाग के दो वाहनों के शीशे तोड़ दिए, जिसमें चालक गुरमीत सिंह के चोटें आई हैं।

यह भी पढे़ं- शीतकाल में बर्फबारी कम होने से बिजली उत्पादन को झटका

दबंगता पर उतरे हमलावर वन संपदा से भरी ट्रॉली वन टीम से जबरन छुड़ा कर ले गए। वहीं घटना की जानकारी से वन विभाग के अधिकारियों में भी हड़कंप मच गया। गुरुवार रात करीब तीन बजे वन टीम के तमाम अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए, जिन्होंने घटना के बारे में जानकारी हासिल की। घटना की तहरीर बन्नाखेड़ा पुलिस चौकी में देने की तैयारी की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button