स्पोर्ट्स

AFG vs SA: सेमीफाइनल मैच में क्यों हारी अफगानिस्तान की टीम? कप्तान राशिद खान ने गिनाए कई कारण

 

पहले सेमीफाइनल में अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका के सामने महज 57 रनों का लक्ष्य रखा। इस मैच में अफगानिस्तान की तरफ से कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाया और विरोधी गेंदबाजों के सामने पूरी टीम ताश के पत्तों की तरह ढह गई।

पहली बार सेमीफाइनल में पहुंचने वाली अफगानिस्तान का फाइनल खेलने का सपना गुरुवार को अधूरा रह गया। दक्षिण अफ्रीका ने उन्हें नौ विकेट से हराकर पहली बार फाइनल में जगह बनाई। अफगानिस्तान की करारी शिकस्त पर कप्तान राशिद खान ने निराशा व्यक्त की। ब्रायन लारा स्टेडियम में खेले गए इस मैच में अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 11.5 ओवर में 10 विकेट पर 56 रन बनाए।जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 8.5 ओवर में एक विकेट पर 60 रन बनाए और मौजूदा टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई।

हार के बाद छलका राशिद खान का दर्द

मैच के बाद अफगानिस्तान के कप्तान का दर्द छलक गया। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों की तारीफ की। राशिद खान ने कहा, “यह हमारे लिए एक टीम के तौर पर बहुत मुश्किल था । हम बेहतर प्रदर्शन कर सकते थे, लेकिन परिस्थितियों ने हमें वह करने की अनुमति नहीं दी जो हम करना चाहते थे। टी20 क्रिकेट ऐसा ही है, आपको सभी परिस्थितियों के लिए तैयार रहना चाहिए। मुझे लगता है कि उन्होंने वास्तव में अच्छी गेंदबाजी की। मुझे लगता है कि हमें इस टूर्नामेंट में अच्छी सफलता मिली, क्योंकि तेज गेंदबाजों ने वास्तव में अच्छी गेंदबाजी की, आपको अच्छी शुरुआत की जरूरत होती है।”

ताश के पत्तों की तरह बिखरा अफगानिस्तान का बल्लेबाजी क्रम

पहले सेमीफाइनल में अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका के सामने महज 57 रनों का लक्ष्य रखा। इस मैच में अफगानिस्तान की तरफ से कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाया और विरोधी गेंदबाजों के सामने पूरी टीम ताश के पत्तों की तरह ढह गई। टीम की तरफ से सबसे ज्यादा रन 10 रन अजमतुल्लाह उमरजई ने बनाए। शेष कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाया। दक्षिण अफ्रीका ने पहले सेमीफाइनल में धारदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया। उनकी तरफ से मार्को यानसेन और तबरेज शम्सी ने तीन-तीन विकेट चटकाए। वहीं, कागिसो रबाडा और एनरिक नॉर्त्जे ने दो-दो विकेट हासिल किए।

हमने यहां बहुत कुछ सीखा’

उन्होंने आगे कहा, “मुझे लगता है कि मुजीब उर रहमान की चोट के कारण हम बदकिस्मत रहे, लेकिन हमारे तेज गेंदबाजों और यहां तक कि मोहम्मद नबी ने नई गेंद से शानदार गेंदबाजी की। इससे स्पिनर के तौर पर हमारा काम आसान हो गया। हमने इस टूर्नामेंट का लुत्फ उठाया है। हम सेमीफाइनल खेलना और अफ्रीका जैसी शीर्ष टीम से हारना स्वीकार करेंगे। यह हमारे लिए बस शुरुआत है, हमारे पास किसी भी टीम को हराने का आत्मविश्वास और भरोसा है। हमें बस अपनी प्रक्रिया जारी रखने की जरूरत है। यह हमारे लिए सीखने का एक शानदार अनुभव रहा है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button