उत्तराखंडपर्यटन

केदारनाथ हेली सेवा से जाने के लिए यात्रियों को पंजीकरण अनिवार्य

उत्तराखंड:  चारधाम यात्रा में केदारनाथ हेली सेवा से जाने के लिए यात्रियों का पंजीकरण अनिवार्य होगा। बिना पंजीकरण के यात्री हेली सेवा की ऑनलाइन टिकट बुकिंग नहीं कर पाएंगे। साथ ही एक बार में एक व्यक्ति अपनी आईडी से अधिकतम छह सीटों की बुकिंग कर सकेगा, जबकि समूह में यात्रा करने वाले यात्री एक बार में 12 सीट बुक कर सकेंगे।

22 अप्रैल से चारधाम यात्रा शुरू हो रही है। केदारनाथ धाम के लिए हेली सेवा के टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग भी अप्रैल के पहले सप्ताह से शुरू करने की तैयारी है। हेली सेवा में टिकटों की बुकिंग में फर्जीवाड़े और कालाबाजारी रोकने के लिए उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण की ओर से नई व्यवस्था लागू की जा रही है।

टिकटों की बुकिंग का जिम्मा आईआरसीटीसी को दिया गया है। इसके अलावा हेली सेवा के लिए यात्रियों का पंजीकरण अनिवार्य किया गया। बिना पंजीकरण के ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग नहीं हो पाएगी।

केदारनाथ हेली सेवा के लिए 200 सीटों का इमरजेंसी कोटा निर्धारित किया गया। ये सीटें रुद्रप्रयाग के डीएम के नियंत्रण में रहेगी। इमरजेंसी कोटे से वीआईपी या अन्य अतिथियों को सीट उपलब्ध कराई जाएगी। इमरजेंसी कोटे से दी जाने वाली सीटों के लिए आईआरसीटीसी वेबसाइट पर आवेदन करना होगा।

यात्रियों को किसी तरह की परेशानी न हो। इसके लिए केदारनाथ हेली सेवा के टिकटों की बुकिंग से लेकर हेलीपैड पर सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। टिकट बुकिंग में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए एक आईडी पर एक बार में सीटों की संख्या तय की गई। पूरे यात्रा सीजन में एक आईडी पर दो बार ही टिकटों की बुकिंग की जा सकती है। पहले इस तरह की व्यवस्था नहीं थी।

उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण (यूकाडा) ने केदारनाथ हेली सेवा के लिए छह रूटों का आवंटन कर दिया है। बृहस्पतिवार को गुप्तकाशी से केदारनाथ हेली सेवा के लिए टेंडर खुले गए हैं जबकि तीन रूटों पर दोबारा टेंडर होंगे।

चारधाम यात्रा में गुप्तकाशी, सिरसी और फाटा से केदारनाथ के लिए हेली सेवा का संचालन किया जाता है। जिसमें नौ एविएशन कंपनियों का टेंडर के माध्यम से चयन किया जाता है। अब तक यूकाडा ने छह रूटों पर आवंटन कर दिया है। शेष तीन रूटों के लिए दोबारा से टेंडर किए जाएंगे।

यह भी पढे़ं- CM धामी के साथ हितधारकों की हो सकती है बैठक तीर्थयात्रियों की संख्या पर नियंत्रण और राज्य के लोगों को पंजीकरण में छूट को लेकर

यूकाडा के सीईओ सी. रवि शंकर ने बताया कि गुप्तकाशी से केदारनाथ के बीच हेली सेवा संचालन के लिए टेंडर खुल गए हैं। जिसमें तकनीकी और वित्तीय आंकलन करने के बाद कंपनियों को काम दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button