क्राइम

मुंबई के मोनार्क यूनिवर्सल ग्रुप पर ED का शिकंजा, 53 करोड़ की संपत्ति कुर्क

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मोनार्क यूनिवर्सल ग्रुप के खिलाफ कसा शिकंजा। ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में नवी मुंबई में स्थित 52.73 करोड़ रुपये की अचल संपत्तियों को अस्थायी रूप से जब्त कर लिया है। जांच एजेंसी ने शुक्रवार को कहा। प्रवर्तन निदेशालय ने मोनार्क यूनिवर्सल ग्रुप, के गोपाल अमरलाल ठाकुर, हसमुख अमरलाल ठाकुर और अन्य के खिलाफ कथित तौर पर धोखाधड़ी करने और एक ही फ्लैट को कई खरीदारों को बेचकर फ्लैट मालिकों को धोखे में रखने के आरोप में महाराष्ट्र पुलिस द्वारा विभिन्न धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज की है। और आगे की जांच जारी है।

 

सोशल मीडिया एक्स पर ईडी ने लिखा, “ईडी, मुंबई ने पीएमएलए 2002 के प्रावधानों के तहत एम/एस मोनार्क यूनिवर्सल ग्रुप के मामले में नवी मुंबई में स्थित 52.73 करोड़ रुपये की अचल संपत्तियों को अस्थायी रूप से जब्त कर लिया है।” ईडी की जांच से पता चला कि गोपाल अमरलाल ठाकुर ने बड़ी मात्रा में निवेशकों के पैसे को अपनी विभिन्न सहयोगी संस्थाओं में स्थानांतरित कर दिया और पैसे के एक जटिल जाल के माध्यम से, नवी मुंबई के विभिन्न बिल्डरों जैसे बाबा होम्स बिल्डर्स एंड डेवलपर्स, लखानी बिल्डर्स प्राइवेट लिमिटेड के साथ अपराध की पर्याप्त आय (पीओसी) जमा की।

ईडी की जांच में यह भी पता चला कि मोनार्क ग्रुप और उसके निदेशकों ने एक ही फ्लैट कई फ्लैट खरीदारों को बेच दिया। इसमें कहा गया है कि उन्होंने ग्राहकों की जानकारी के बिना पहले से ही बेचे गए फ्लैटों को गिरवी रखकर गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) से ऋण लिया। गोपाल अमरलाल ठाकुर को जुलाई 2021 में गिरफ्तार किया गया था। ईडी ने कहा कि इस मामले में एजेंसी द्वारा 26 अगस्त, 2021 को अभियोजन शिकायत दर्ज की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button