उत्तराखंड

होलिका दहन के साथ परवान चढ़ा रहा होली का उल्लास

देहरादून: बुधवार को उल्लास के साथ होली का त्योहर मनाया जाएगा। शहर के कुछ जगहों पर सोमवार देर रात को होलिका दहन किया गया जबकि अधिकांश जगहों पर आज होगा।

हर साल फाल्गुन मास की पूर्णिमा को होलिका दहन होता है। बडोवाला स्थित गायत्री चेतना केंद्र में पूजा अर्चना के बाद होलिका दहन किया गया। इस दौरान गढ़वाल मंडल उपजोन के समन्वयक दिनेश चंद्र मैखुरी ने होलिका दहन की महत्ता बताई। उन्होंने 10 मार्च को जन जागरण संकल्प रैली में शामिल होने की अपील भी की। इस मौके पर जयराम, राधा कृष्ण सेमवाल, सुदर्शन सिंह नेगी आदि रहे। वहीं घंटाघर, पीपलमंडी, खुड़बुड़ा में भी होलिका पूजा के बाद होलिका दहन किया गया।

होली को लेकर सोमवार देर शाम तक बाजार में खरीदारों की भीड़ उमड़ी रही। सगे संबंधियों को मिठाई देने के लिए जहां दुकान पर भीड़ देखने को मिली वहीं, रंग, पिचकारी, पकवान बनाने के लिए सामान, कपड़े, मिठाई, फल की खूब खरीदारी की।

इबादत व मगफिरत का पर्व शब-ए-बरात की रात मंगलवार जबकि बुधवार को रोजा रखा जाएगा। दरगाह आला हजरत बरेली शरीफ से जुड़े संगठन आल इंडिया मुस्लिम जमात के प्रदेश अध्यक्ष व नायब सुन्नी शहर काजी सैयद अशरफ हुसैन कादरी ने शब-ए बरात व होली त्योहार को अमन व शांति के साथ मनाने की अपील की है।

बयान जारी कर उन्होंने कहा कि देशभर में हिंदू व मुस्लिमों के दो त्योहार पड़ रहे हैं। दोनों ही सम्प्रदाय के लोग आपसी सोहार्द और भाईचारे के साथ अपने अपने त्योहार को शांतिपूर्वक मनाएं। मुसलमानों से अपील करते हुए कहा कि शब- ए बरात का त्योहार खुदा की बारगाह में अपने गुनाहों से तोबा करने व माफी मांगने का दिन है।

यह भी पढे़ं-होली के लिए घर जाने वाले यात्रियों के लिए बढ़ी मुश्किलें

नौजवान रोड पर गाडियों का हुड़दंग न करें, खामोशी के साथ कब्रिस्तान जाएं फातिहा पढें व खामोशी के साथ अपने घरों को वापस आएं। जहां होली जलाई जा रही है वहां जाने आने से परहेज करें। वहीं हिंदुओं से अपील करते हुए कहा कि जिन्हें रंग से आपत्ति हैं उनपर रंग ना डालें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button